Realme X Honest Review in Hindi | 48MP Sony Sensor


अगर India में कोई Xiaomi/Mi/Redmi smartphones का market down कर रहा है तो वो Realme, चाहे बात Realme 1,2,3 या U1 किसी भी हो सभी ने Xiaomi smartphones को बराबर की टक्कर दिए और अब मार्किट में आ गया है Realme X, यह under 20000 phones की लिस्ट में आता हैं लेकिन इसमें AMOLED display, Popup camera और साथ में 48MP Sony Sensor भी मिलेगा और यहाँ हम Realme X honest review के साथ-साथ इस specifications और price के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं.
अभी तक Popup camera और In Display Fingerprint जैसे advanced features केवल top brand smartphones जैसे Oppo, Vivo, Samsung में देखने को मिल रहा था. लेकिन अब यह सभी features आपको एक budget smartphone में देखने को मिल जायेगा वो भी बिलकुल एक जैसे accuracy और speed के साथ.
Realme जो की Oppo का एक subsidiary company अपना नया फ़ोन Indian market में 15 July को launch कर चूका है इस नया Smartphone को नाम next generation phones के हिसाब से Realme X रखा गया है जैसा की Oppo Find X है.
Realme X Quality, benchmark report और review के बारे में जानने से पहले हम इसके specifications और price के बारे में जानकारी हासिल कर लेते है ताकि हम इसका सही से मूल्यांकन कर पाए.

Realme X Specifications & Price (India)



Display:

फ़ोन में 6.53″ का full HD AMOLED (Samsung AMOLED) display देखने को मिलेगा जो की 91.2% screen-to-body ratio के साथ होगा और इसका resolution 2340*1080p होगा इसमें लगा display को normal फ़ोन जैसा डिस्प्ले नहीं है यह एक full screen डिस्प्ले हैं जिसमे आपको किसी भी प्रकार का notch नहीं मिलेगा.

Camera:

किसी भी smartphone का दूसरा सबसे trending specification camera, Realme X में इस बार normal front & rear camera की जगह आपको popup selfie camera मिलेगा और dual vertically adjust rear camera देखने को मिलेगा दोनों कैमरों का सेटअप ऐसा रखा गया है. जिससे फ़ोन design को और बेहतर बनाया जा सके.
Front camera: यह एक AI powered camera हैं जिसमे 16MP Sony sensor आपको देखने को मिलेगा और इसमें Utra HD selfie आपको capture करने को मिलेगा.


Rear Camera: Dual real camera का Setup Xioami POCO F1 जैसा है लेकिन क्वालिटी में बहुत अंतर है Realme X में 48MP Sony sensor का इस्तेमाल किया गया है primary rear camera में और 5MP आपको secondary rear camera में देखने को मिलेगा.

RAM & Storage:

Realme X Indian market में 2 RAM variant के साथ launch हुआ है लेकिन company ने अभी 6GB RAM variant बारे में कोई update नहीं दिया है. फ़िलहाल आपको market में 4GB RAM और 128GB Storage वाला variant के साथ 8GB RAM और 128GB internal storage वाला variant मिल जायेगा.
अगर RAM quality की बात करे तो इसमें आपको LPDDR4X RAM देखने को मिलेगा जो की एक next generation RAM हैं और साथ में आपको UFS 2.1 flash storage मिलेगा जो High speed data transfer करने के लिए जाना जाता है.

Processor:

Smartphone processors जितना बेहतर होता है उतना ही बेहतर phone का performance होगा और Realme ने इस बार कोई गलती नहीं की अपने latest phone X में company ने Snapdragon 710 AIE processor का इस्तेमाल किया है यह एक octa core processor हैं जो की latest 10nm technology पर based हैं.
इसमें आपको multi-core Qualcomm Artificial Intelligence Engine feature मिलेगा जो की सभी AI powered smartphone features के performance को 2x तक improve करेगा.

Battery & Fingerprint Sensor:

Phone में आपको 3,765mAh battery मिलेगा जिसे बहुत powerful तो नहीं कह सकते है लेकिन फिर भी अच्छी बैटरी हैं क्योकि इसमें आपको VOOC Flash Charge 3.0 मिलेगा जो Game खेलते समय phone 60% अधिक तेजी के साथ चार्ज कर सकता है.
Realme X के design में आपको rear side में कही भी fingerprint का option नहीं दिखा होगा. क्योकि इसमें आपको In display fingerprint feature देखने को मिलेगा जैसा की आपको बाकि के top brand phones में आपको देखने को मिलता है.

पिछले समय के in display fingerprint के मुकाबले इसमें 30% wide dynamic range मिलेगा जिससे आपको इस्तेमाल करने में आसानी होगा और आपको बार- बार test नहीं करना पड़ेगा

Realme X Review & Benchmark (Hindi)



हम सभी ने Realme X specificationsको देख लिया है मैं यहाँ पर सभी जरुरी specifications के बारे में बताया है जो की एक customer के important होते है और आप जब भी फ़ोन खरीदने जाते है सबसे पहले इन्ही specifications और features को देखते है.
अब रह जाता है एक और बड़े सवाल का जवाब जो की Realme X smartphone का मूल्यांकन करने के लिए बहुत जरुरी है, वो है इसका price. तो आईये सबसे पहले जानते है Realme X price India में क्या हैं?
Phone दो अलग-अलग variant में launch हुआ है तो जाहिर सी बात है इनका price भी एक दूसरे से अलग होगा
  1. Realme X 4GB variant का price ₹ 16,999
  2. Realme X 8GB variant का price ₹ 19,999
Phone के price से इसका specification सही है या नहीं,

  • अभी तक केवल Realme ही एक ऐसा brand हैं जिसमे 8GB और 128GB storage वाले phones को 20000 रुपये के अंदर launch किया है. फ़ोन तो बहुत से जिसमे आपको 8GB RAM मिल जायेगा लेकिन उनका price 20 हज़ार रूपये से कही ज्यादा है जैसे की OnePlus smartphones.
  • Samsung AMOLED display दुनिया के सबसे best mobile display में से एक है और लगभग सभी top brand अपने premium phones में इसी का इस्तेमाल करते है.
  • जिस तरह mobile display में Samsung का राज है ठीक उसी प्रकार mobile camera sensor के लिए Sony दुनिया की सबसे best company है और Realme X में आपको front & rear दोनों कैमरा में आपको Sony sensor देखने को मिलेगा और साथ company ने trending technologies को देखते हुए phone में normal के वजय popup selfie कैमरा का इस्तेमाल किया हैं.
  • Qualcomm Snapdragon के processor पूरी दुनिया में mobile के लिए सबसे best processor माने जाते है और Realme X में आपको AI engine और 10nm latest technology based 710 processor मिलेगा जो की mobile के सभी functionality को artificial तरीके से improve करने और overall performance बढ़ाने में मदद करेगा
चुकी Realme X India में अभी लांच हुआ है इसलिए आपको अभी इसका कोई सटीक benchmark score नहीं मिल सकता है लेकिन कुछ ही समय आपको antutu में देखने को मिल जायेगा

दोस्तों Realme X specifications, price देखने के बाद मेरे हिसाब से यह Indian market के लिए एक advanced smartphone हैं और जो की आपको एक budget price में मिल जायेगा मेरी तरह से Realme X honest review आपके लिए यही है और अगर इसके battery को छोड़ दिया जाये तो आपको इसमें सभी features best phone के मिलेंगे अगर आपका इसके बारे में कोई सुझाव है तो आप कमेंट में उसके बारे में जरूर बताये......

Thanks For Reading.....

Please Sharing...

0 Comments