Induction Cooker पर खाना बनाने पर बिजली बिल कितना आएगा?


Induction cooker हमारे देश की शहरों तक ही सिमित है और छोटे कस्बों और गाँवो में अभी इसकी demand बहुत कम है. इसका कारण हैं awareness की कमी और लोग नयी चीज़ो के इस्तेमाल से डरते है. लेकिन अगर कोई गांव में induction cooker का इस्तेमाल करता है तो उसके मासिक बिजली बिल (Monthly electricity bill) पर क्या प्रभाव पड़ेगा?
क्या आप जानते है Breakfast, Lunch और Dinner बनाने पर कितना electricity bill आएगा? इसके बारे में वही लोग जानते है जो लोगो daily घर पर induction cooker use करते है ऐसे में अगर आप future में इसके बारे में सोच रहे है और आप kitchen को smart बनाना चाहते है तो आपको कितना जेब ढीला करना पड़ेगा लेकिन उससे पहले मैं आपको एक interesting fact बताऊंगा जो की real world से जुड़ा हैं.
गांव में कुछ सालों पहले तक बहुत कम ही लोग Gas cylinder का इस्तेमाल करते थे लेकिन जब से Government ने थोड़ा awareness बढ़ाया, और सब्सिडी जैसे features के बारे में बताया तो बहुत सारे लोग Gas Cylinder का इस्तेमाल करने लगे क्योकि सभी को benefits के बारे मे पता चल गया था ऐसे ही Induction cooker भी है अभी इसके बारे में लोग aware नहीं है.

Induction Cooker क्या है?


Induction cooker शब्द की उत्पत्ति हुयी induction cooking से और यह एक ऐसा तरीका है जिसमे बर्तन के heat से cooking की जाता हैं. Induction cooker एक प्रकार का इलेक्ट्रिक drive जो की electricity की मदद से heat generate करता है और उसी की मदद से खाना बनाया जा सकता है.
Delhi जैसे शहरों में जहा पर electricity unit rate बहुत कम है वहा पर Induction cooker और Stove का इस्तेमाल गैस से भी ज्यादा किया जाता है. क्योकि कम unit rate की वजह से इनका monthly bill गैस से भी कम आता है.
इसके कुछ features ऐसे है जो किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है. मैं यहाँ पर सभी तो नहीं लेकिन इसके कुछ top फीचर्स के बारे में बताता हूँ.

Induction Cooker Features:


Induction stove electro-magnetic energy field produce करते है जो की केवल खाना बनाने वाले बर्तन को ही गर्म करते है अगर कोई व्यक्ति गलती से कुकर पर हाथ भी लगा देता है तो उसका हाथ जलेगा नहीं, ऐसे और भी फायदे है
Time saving – अगर आपके पास टाइम नहीं है और आप milk या water boil करना चाहते है तो induction cooker से आप किसी दूसरे traditional method की तुलना में आधे से कम समय में कर सकते है और अपना time unitize कर सकते है. क्योकि इसमें ऐसे functions दिए होते है जिससे आप heat को control कर सकते है और time save कर सकते है.
Energy efficiency: Magnetic inductions stove directly 80% से 93% तक की heat energy को खाना बनाने में इस्तेमाल करते है. जिससे कम से कम energy waste होता है जबकि दूसरे किसी तरीके में 45% से 55% ही energy का इस्तेमाल ही cooking में होता हैं.
Safe to touch: अगर electric coil जल रहा हो या गैस जल रहा हो तो शायद आप उसपर हाथ लगाने की हिम्मत ना करे और अगर गलती से हाथ चला जाता है तो आपको उसका अहसास भी होता हैं. लेकिन induction cooker के मामले में ऐसा नहीं है आप उसे हाथ लगे देते है या गलती से हाथ लग भी जाता है cooking की जगह पर तो आपके हाथ को कुछ नहीं होगा.
Precise temperature control: इसमें आप temperature अपने हिसाब से control कर सकते है जिस तरह से चाहे तो heat control कर सकते हैं.
Easy cleaning: इसका बाहरी बनावट बहुत ही साधारण होता है इसलिए आप जब चाहे इसे clean कर सकते है और maximum 1 minute इसे आप फिर से नया जैसा बना सकते है.

Induction Cooker Electricity Consumption:

अगर आप ऊपर बताये गए induction cooker features impress होकर एक branded induction cooker buy कर लेते है तो इससे आपके monthly electricity budget क्या इफ़ेक्ट पड़ेगा? आईये इसके बारे में विस्तार से जानते है.
सबसे पहले हम समझते है power consumption के माध्यम से समझते है.
Power को हमेशा Watt और kWatt (kiloWatt) में represent किया जाता है और एक किलो वाट में 1000 वाट होते है. अगर एक 100watt का bulb हैं तो वह 100 unit electricity consume नहीं करता है बल्कि 100W की rate से electricity consume करता है.

अब बात करते है Electricity unit के बारे में जो की India electricity bills पर लिखा होता है.
अगर आप को device खरीदते है तो उसके ऊपर wattage लिखा होता है.

ऐसे में अगर आप किसी device को पूरे दिन use करता है तो,
Daily Units = (Wattage x Usage hours per day) ÷ 1000
Example:
अगर Induction cooker buy करते है तो इसपर 100W से लेकर 1000W तक range होता है. ऐसे में अगर दिन में 2 hour के लिए 200W पर use करते है. तो,
Daily Units = (200 * 2)/1000 
Daily Units = .4 unit
Suppose, आपके शहर में एक unit electricity का charge 8 rupee per unit हैं और आप दिन 4 hour के लिए 100W per hour के हिसाब से इस्तेमाल करते है तो पूरे दिन के लिए आपके Induction cooker का bill आएगा
Daily Units = (400 * 4)/1000 
Daily Units = 1.6 unit 
तो लगभग दिन का electricity bill आएगा 12.8 per day और आपका monthly बिल होगा 384 रुपये.
अगर आप induction cooker use करते है तो आपका monthly electricity consumption बहुत ही कम आएगा और आपके budget में होगा बड़े शहरों में unit का charge ज्यादा होता है गांव की तुलना में ऐसे में आपके लिए यह बहुत ही benefit हो सकता है.

Top Electricity Saver Induction Cooker:

No.1 Prestige PIC 20.0 Induction Cooktop:
अगर बात kitchen के सामान की हो और Prestige का नाम ना ऐसा हो ही नहीं सकता है अभी तक सबसे top और premium quality के Kitchen products बनता है. अगर आप Cookware की करे तो यह pressure cooker की हो या Induction cooker की आपको सबसे बेहतर Prestige brand के ही देखने को मिलेंगे।
अगर आप electricity saver Induction cooker की तलाश में है जो की 2000 रुपये से कम price में बेहतर features के साथ हो तो Prestige PIC 20.0 आपके लिए सबसे बेहतर हो सकता है और Flipkart पर आपको यह केवल ₹1,629 में 66% discount के साथ मिल जायेगा.


  • Control: Push button
  • Display: Digital
  • Timer: Yes
  • Power consumption:1200W
  • Power Input: 230V
  • Additional Feature: Power saver technology, Temperature adjustment, 1 Year Prestige’s Insurance
अभी ख़रीदे: Prestige PIC 20.0

No. 2 Philips HD4928/01 Induction Cooktop
Philips एक Dutch company हैं जो की electronics product बनाने के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है और इसके product बहुत ही उम्दा quality के माने जाते है. अगर आप एक smart power saver induction कुकर खरीदना चाहते है तो आपको Philips brand में जाना चाहिए.


  • Control: Push Button
  • Display: Digital
  • Timer: Yes
  • Power consumption:2100W
  • Power Input: 220-240V
  • Additional Feature: Power saver technology, Temperature adjustment, 1 Year Prestige’s Insurance
अभी ख़रीदे: Philips HD4928

दोस्तों, अगर आप Induction cooker का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह बेसक फायदेमंद होगा और time के साथ-साथ पैसे भी बचा पाएंगे लेकिन अभी India में बहुत से जगह पर regular electricity नहीं आती है. जिसकी वजय से अगर आप केवल इसके भरोशे रखते है तो कभी-कभी आपको dinner और lunch बाहर करना पड़ सकता है. ऐसे में इसका alternative घर में जरूर रखना चाहिए और अगर आपके घर पर है तो आप इसके बारे में आपका विचार जरूर शेयर करे.

Thanks for reading...

SHARE KARO....

0 Comments