घमंडी और जिद्दी wife को Control करना | Arrogant Indian बीवी को समझाना


ARROGANT INDIAN बीवी को समझाना


घमंडी और जिद्दी wife को control करना दुनिया का सबसे मुश्किल काम है भैयाजी !  वैसे भी देखें तो शादी जैसे रिश्ते में wife के द्वारा कम और पति के द्वारा ज्यादा काम होता है।
जैसाकि आप जानते हैं इस दुनिया में सबसे ज्यादा काम करता है भगवान और उसके बाद करता है किसी भाग्यवान पत्नी का गुलाम। साफ शब्दों में कहें तो पत्नी के प्राण परमेश्वर जिसके प्राण निकालने के लिए उसकी wife हमेशा तैयार रहती है।

God द्वारा निर्मित मर्द जाति का यह इंसान संसार को चलाता है और उसकी wife उसे। यूँ तो एक Husband अपनी लाडली wife के तरीके से चलता रहे तो फिर भी कुछ बात समझ में आती है
लेकिन जब वह husband के सिर पर बैठ जाती है  तो पति के साथ-साथ पूरे ससुराल को नाच नचाती है। इस तरह फिर एक गुलाब जैसी beautiful wife गोभी के फूल की तरह बोझ लगने लगती है
सच कहे तो पति के लिए उस समय शादी वह लड्डू नहीं रहा जिसे खाकर पछताया जा रहा है बल्कि एक ऐसी लाइलाज बिमारी है जिसके संग-संग जिंदगी को धक्का लगाया जा रहा है।
एक normal wife छोटी-छोटी बातों पर रूठती है तथा मनाने पर मान जाती है लेकिन एक घमंडी और जिद्दी wife का matter अलग ही है। रूठना उसे आता नहीं और मनाने का तो सवाल ही नहीं उठता क्यों कि wife का फेस वो बला है जिसकी हर जिद पर एक पति आज्ञाकारी शिष्य की तरह हाँ हाँ में भरता है और homework भी पूरा-पूरा करता है।
अब बात आती है wife को control करने की तो जैसा की पहले उल्लेख किया गया कि एक घमंडी और जिद्दी wife एक लाइलाज बीमारी की तरह है। तो जो पहले बात करेंगे उनकी जो शादी करने जा रहे हैं क्यों कि उन पर गधा बनने का खतरा ज्यादा मंडरा रहा है।
वैसे हम बता दें घमंडी और जिद्दी wife का आपस में गहरा सम्बन्ध है क्यों कि दोनों कि उत्पति का स्त्रोत एक जैसे ही है –
तो देखते हैं कुछ ऐसे बिंदु जिनके द्वारा ऐसी wife मिलने की संभावना पूरी हो जाती है
  1. जब लड़का खुद से ज्यादा educated लड़की से शादी करे
  2. लड़का सामान्य और गरीब परिवार से तथा लड़की बड़े घर से
  3. पति की तनख्वाह कम या बेरोजगार, wife नौकरी पेशा
  4. पत्नी अति सुंदर और पति सामान्य या बदसूरत
यदि कम educated लड़का उससे ज्यादा educated  लड़की से शादी करता है तो यह education पति के लिए कभी कभी फायदेमंद कम नुकसान ज्यादा करने वाली हो जाती है।
 क्यों कि ऐसे में wife नैचुरली अपने ज्ञान के हिसाब से पति पर हावी रहने की कोशिश करती है और पति भी अपनी पत्नी की education को महत्त्व देने के कारण दबा रहता है
तो हम भैयाजी यही कहना चाहेगें कि यह शगूफा तो अपने दिमाग से निकाल दें कि आपकी wife ज्यादा पढ़ी लिखी है तो आपसे ज्यादा समझदार और बुद्धिमान होगी और रही education को importance देने की बात तो लोगों को फ्री education देकर शिक्षित बनाने वाली सरकार ही जब educated लोगों को भाव नहीं देते आप होते कौन हैं, मात्र एक अदनान नन्हे से पति।

देखिये माना किताबे पढ़कर ज्ञान प्राप्त होता है लेकिन जिंदगी से बड़ी education की किताब कोई नहीं है और मुझे पूरा विश्वास है कि आप अनुभव और जिंदगी जीने के मामले में आपकी पत्नी से कहीं आगे होंगे।
तो सीधी सी बात है जब भी आप को लगे आपकी wife उसकी education कि वजह से आपको आपके ऊपर हावी होती दिखाई दे तो तुरंत आप अपने अनुभवों की किताब खोले और एक ऐसी पहेली या सवाल सामने रख दें जो किताब से नहीं केवल मर्दों से जुड़ा हो या आपके अनुभव से।
पूरे विश्वास से कह सकता हूँ कोई educated प्राणी जितना educated होता है नैचुरली उतना ही बड़ा अज्ञानी बस पता करना होगा उसकी अज्ञानता कहाँ है और लाइफ पार्टनर के बारें में यह पता करना मुश्किल नहीं।
दूसरे बिंदु कि बात करें तो बड़े घर में शादी करना बहुत कम लड़कों को रास आता है क्यों कि ज्यादर ऐसे घरों से सर्व गुण विहीन लड़कियां ही निकलती है तो ऐसी गुण विहीन wife के अभिमान और जिद्दीपन को उनकी उसी खासियत से Control करना अच्छा रहेगा। सीधा सा अर्थ है बेकार के  दहेज़ से बचना होगा।
बात तीसरे बिंदु कि करें जब wife नौकरी पेशा या पति से ज्यादा कमाती हो तो सच यह स्तिथि सभी स्तिथियों से बुरी है और वर्तमान में देश के ज्यादातर युवा इसी  वजह से पीड़ित है। क्यों कि लड़कों को जहां बड़ी मुश्किल से रोजगार मिलता है तो आरक्षण और लड़की होने की वजह ईश्वर की इस खूबसूरत कृति को उतना ही आसानी से।
इसका तो हमारे पास एक ही इलाज है कि आप अपनी इनकम के sources बढाएं क्यों कि आज के इस कम्प्युटरीकृत युग में आसानी से आप इनकम का दूसरा माध्यम भी तलाश कर सकते हैं।
चौथे बिंदु की बात करें और यदि आपकी wife सुंदर होने वजह से आप पर हावी है तो आप दुनिया के सबसे कमजोर पति हैं क्यों कि सुन्दरता चेहरे से ज्यादा दिल में होनी चाहिए बस इसका अहसास आप को कराना है।
अब आप आपकी wife को बात से समझायें या थप्पड़ मारकर समझायें। बस समझा देने वरना बुडापा आने तक आप को ही समझाती  रहेगी।

0 Comments