मोनोकल आरएटी व्यक्तियों पर निगरानी रखने के लिए अनूठी विशेषताओं से सुसज्जित है |


मोनोकल के पास विश्वसनीय प्रमाणपत्र स्थापित करने की क्षमता है जो इसे डिवाइस तक रूट एक्सेस प्राप्त करने की अनुमति देता है।
जबकि मोनोकल वर्तमान में केवल एंड्रॉइड डिवाइसों को लक्षित करता है, शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने आईओएस उपकरणों को लक्षित करने वाले मैलवेयर के कई नमूने पाए हैं।
मोनोकल नामक एक अत्यधिक परिष्कृत एंड्रॉइड ट्रोजन को डेटा को एक्सफ़िलिएट करने के लिए उपन्यास तकनीकों का उपयोग करते हुए पाया गया है।

क्षमताएं क्या हैं?

लुकआउट के शोधकर्ताओं के अनुसार, जिन्होंने जंगली में मोनोकल की खोज की थी, मालवेयर घुसपैठ क्षमताओं की एक श्रृंखला से लैस है, जो इसे लक्ष्य पर साइबरस्पेस का संचालन करने में सक्षम बनाता है।

मोनोकल की क्षमताओं में कीलिंग, फोटो और वीडियो लेना और वेब ब्राउज़र, सोशल मीडिया सेवाओं और दूतों सहित ऐप्स के इतिहास को फिर से प्राप्त करना शामिल है।

इसके अलावा, मोनोकल के पास विश्वसनीय प्रमाण पत्र स्थापित करने की क्षमता है जो इसे डिवाइस तक रूट एक्सेस प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह खतरे के अभिनेताओं को डेटा चोरी करने की अपनी खोज में अद्वितीय क्षमताओं को तैनात करने की अनुमति देता है।

पासकोड प्राप्त करने के लिए मैलवेयर किसी फ़ोन की लॉकस्क्रीन गतिविधि को भी रिकॉर्ड कर सकता है। इसके लिए, मोनोकल तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों और भविष्यवाणियां-पाठ शब्दकोशों से एंड्रॉइड एक्सेसिबिलिटी सेवाओं का व्यापक उपयोग करता है ताकि किसी लक्ष्य के हित के विषयों की भावना प्राप्त की जा सके।

एक ब्लॉग पोस्ट में लुकआउट के शोधकर्ताओं ने कहा, "हालांकि इसकी अधिकांश कार्यक्षमता मोबाइल निगरानी के लिए विशिष्ट है, मोनोकल इस बात में अद्वितीय है कि यह डेटा के आदान-प्रदान में मौजूदा तरीकों का उपयोग करता है।

यह कितना व्यापक है?

जबकि मोनोकल वर्तमान में केवल एंड्रॉइड डिवाइसों को लक्षित करता है, शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने आईओएस उपकरणों को लक्षित करने वाले मैलवेयर के कई नमूने पाए हैं।

माना जाता है कि मैलवेयर 2016 से ही सक्रिय है, जो अर्मेनिया, अजरबैजान में उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है। सीरिया और जॉर्जिया। यह अभी भी अनिश्चित है कि मैलवेयर को कैसे वितरित किया जाता है, लेकिन शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि मैलवेयर के कुछ नमूने वास्तविक अनुप्रयोगों के ट्रोजन संस्करणों के आसपास बनाए गए हैं।

0 Comments