स्टॉक ब्रोकरेज ऐप रॉबिनहुड के मुताबिक, कुछ यूज़र पासवर्ड प्लेनटेक्स्ट में स्टोर किए गए थे


हालांकि, कंपनी ने सुरक्षा चूक से प्रभावित उपयोगकर्ताओं की सही संख्या का खुलासा नहीं किया है।
रॉबिनहुड कैलिफोर्निया में स्थित एक स्टॉक ट्रेडिंग फर्म है और कमीशन-फ्री ट्रेडिंग और क्रिप्टोक्यूरेंसी-संबंधित सेवाएं प्रदान करता है।
स्टॉक ट्रेडिंग कंपनी रॉबिनहुड ने अपने कुछ यूजर्स के पासवर्ड को प्लेनटेक्स्ट में स्टोर करना स्वीकार किया है। कैलिफोर्निया स्थित फर्म ने कहा कि यह इस हफ्ते सोमवार को सुरक्षा चूक के कारण आया। एक ईमेल में, इसने घटना के प्रभावित उपयोगकर्ताओं को सूचित किया। रॉबिनहुड ने उल्लेख किया है कि इस मुद्दे को हल किया गया था और यह पाया गया कि बाहरी लोगों द्वारा खातों को एक्सेस नहीं किया गया है। हालाँकि, कंपनी द्वारा कोई तकनीकी जानकारी नहीं दी गई है।

बड़ी तस्वीर

रॉबिनहुड कैलिफोर्निया, अमेरिका में स्थित एक स्टॉक ट्रेडिंग फर्म है। यह शून्य-कमीशन ट्रेडिंग की वेब और मोबाइल सेवा प्रदान करने के लिए जाना जाता है जिसमें यूएस स्टॉक, विकल्प, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) और क्रिप्टोकरेंसी शामिल हैं।
पासवर्ड सुरक्षा चूक उसी दिन पता चली थी जहां रॉबिनहुड ने $ 323 मिलियन की श्रृंखला ई फंडिंग की घोषणा की थी। कंपनी वर्तमान में मूल्यांकन में $ 7.6 बिलियन है।
ईमेल में उल्लेख किया गया है कि पासवर्ड 'एक पठनीय प्रारूप' में संग्रहीत किए गए थे। “सोमवार की रात, हमने पाया कि कुछ उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स हमारे आंतरिक सिस्टम के भीतर एक पठनीय प्रारूप में संग्रहीत किए गए थे। हम आपको यह बताना चाहते थे कि आपका रॉबिनहुड पासवर्ड शामिल हो सकता है, ”मेल पढ़ें। प्रभावित उपयोगकर्ताओं की सही संख्या अभी भी अज्ञात है।
ध्यान देने योग्य

हाल ही में, कई संगठनों ने प्लेनटेक्स्ट में उपयोगकर्ता पासवर्ड जमा करना स्वीकार किया है। उनमें से सबसे उल्लेखनीय Google और Facebook से संबंधित घटनाएं हैं। इस साल मार्च में, फेसबुक ने खुलासा किया कि उसने प्लेनटेक्स्ट में plain सैकड़ों-लाखों उपयोगकर्ता पासवर्ड संग्रहीत किए हैं। इसमें इंस्टाग्राम और फेसबुक लाइट के उपयोगकर्ता भी शामिल थे।

इसी तरह, Google ने स्वीकार किया कि वह 2005 के बाद से अपने कुछ जी सूट उपयोगकर्ताओं के लिए अनशेडेड, प्लेनटेक्स्ट पासवर्ड संग्रहीत कर रहा था। यह कहा कि जी सूट में एक सुविधा के दोषपूर्ण कार्यान्वयन के कारण मुद्दा उत्पन्न हुआ। लाखों उपयोगकर्ताओं की सेवा करने वाले संगठनों के लिए, सुरक्षा चूक जैसे कि बड़े पैमाने पर शोषण होने पर यह उनके व्यवसायों को अपंग कर सकता है।

0 Comments